• 3.0% से शुरू अधिक जानिए

एक्सिस मोबाइल के साथ बैंकिंग अब आपकी उंगलियों पर है! एक्सिस मोबाइल के लिए डाउनलोड लिंक प्राप्त करने के लिए 8422992272 मिस्ड कॉल दें।

बंद करे

अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाएं और इसके क्या लाभ हैं?

6 मिनट, जनवरी 06, 2023

32 वर्षीय इंद्रजीत सिंह एक आईटी फर्म में काम करते हैं। वह छोटी-छोटी लिमिट वाले कई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अब उन्हें इससे काफी परेशानी होने लगी है। खासतौर से अब जब उनका प्रमोशन हो गया है और सैलरी भी बढ़ गई है। वह अब अपनी सुविधा के लिए उच्च लिमिट का एक क्रेडिट कार्ड चाहते हैं।

अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाएं और इसके क्या लाभ हैं?

इंद्रजीत अपनी क्रेडिट लिमिट कैसे बढ़ा सकते हैं?

‘क्रेडिट लिमिट’ खरीदारी की वह ज्यादा से ज्यादा लिमिट होती है, जिसे आपका बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके कार्ड के लिए तय करता है। अगर आपकी क्रेडिट लिमिट 50 हजार रुपये हो तो आप उससे ज्यादा की खरीदारी के लिए कार्ड स्वाइप नहीं कर सकते। यहां कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया जा रहा है, जिससे इंद्रजीत अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा, दूसरे लोन से तुलना करने पर पर्सनल लोन में कम से कम दस्तावेजों की जरूरत होती है। यह लोन आमतौर पर 48 घंटे में मिल जाता है। (अगर आप पर्सनल लोन लेने की योग्यता और मानकों पर खरे उतरते हैं और आपके दस्तावेज पूरे हों तो कई बार तो आवेदन करने के दिन ही पर्सनल लोन मिल जाता है। कई बार यह लोन आपके लिए पहले से मंजूर किया जाता है।

प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन के मामले में पांच मुख्य लाभ इस प्रकार हैं :

1.   नए कार्ड के लिए अप्लाई करना : यह अपने कार्ड की लिमिट बढ़वाने का सबसे आसान तरीका है। इंद्रजीत को यह फैसला करना होगा कि कौन सा कार्ड उन्हें ज्यादा लाभ प्रदान कर सकता है। इसके बाद ही उन्हें नए और अपग्रेड किए गए कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। अगर उनका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा और उन्होंने कोई पेमेंट मिस नहीं की होगी तो इसकी काफी बेहतर संभावना है कि उनकी ऐप्लिकेशन को मंजूरी मिल जाए और उन्हें ज्यादा लिमिट का क्रेडिट कार्ड मिल जाए।

2.   मौजूदा कार्ड की लिमिट बढ़ाना : इंद्रजीत द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कई कार्डों में एक कार्ड ऐसा होगा, जिसका वह दूसरों से ज्यादा इस्तेमाल करते होंगे। अगर वह यह सुनिश्चित करते हैं कि उनका क्रेडिट रेकॉर्ड क्लीन है तो वह कार्ड पर क्रेडिट लिमिट बढ़ाने का बैंक से अनुरोध कर सकते हैं। अगर उनकी अच्छी हिस्ट्री होगी तो बैंक उनकी क्रेडिट लिमिट बढ़ा सकता है।

3.   बैंक को अपने प्रमोशन और सैलरी में बढ़ोतरी की जानकारी देना : कभी-कभी बैंक क्रेडिट कार्ड की लिमिट नहीं बढ़ाते क्योंकि उन्हें आपकी नई वित्तीय स्थिति की जानकारी नहीं होती। अब जब इंद्रजीत की सैलरी बढ़ गई है, तो उन्हें क्रेडिट कार्ड कंपनियों को इसकी जानकारी देनी चाहिए। उन्हें बैंकों को या तो मौजूदा कार्ड पर क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए कहना चाहिए या उच्चतम क्रेडिट लिमिट के साथ नए कार्ड जारी करने का आग्रह करना चाहिए। बैंक उनसे यह फैसला करने से पहले इनकम का प्रूफ दिखाने के लिए कह सकते हैं।

4.   क्रेडिट लिमिट में सालाना बढ़ोतरी : सामान्य तौर पर बैंक अपने उपभोक्ताओं की क्रेडिट कार्ड लिमिट उनके री-पेमेंट रिकॉर्ड, क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर सालाना तौर पर बढ़ाते हैं। अगर इंद्रजीत इन सभी पैमानों पर खरे उतरते हैं तो उनकी लिमिट अपने आप बढ़ जाएगी।

क्रेडिट कार्ड की लिमिट को अपग्रेड करने के सभी तरीकों के कुछ सामान्य कारक हैं - क्रेडिट रेकॉर्ड, रिपेमेंट हिस्ट्री और क्रेडिट स्कोर। ये मानक ही वह बुनियाद है, जिस पर बैंक और क्रेडिट कार्ड कंपनियां किसी की क्रेडिट लिमिट बढ़ाने का फैसला करती हैं।

[Also Read:  क्रेडिट कार्ड के पाँच शानदार फायदे]

यह बहुत अच्छी बात है, पर किसी भी व्यक्ति को अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट क्यों बढ़वानी चाहिए?

क्रेडिट लिमिट ज्यादा होने के कई लाभ हैं, जिसमें से कुछ निम्नलिखित है:

1.  ज्यादा सहूलियत : इंद्रजीत को अब कई क्रेडिट कार्ड लेकर नहीं घूमना होगा। उन्हें उनके पिन और पासवर्ड भी याद नहीं रखने होंगे। इससे धोखाधडी की आशंका भी काफी कम हो जाएगी।

2.  क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के अनुपात में सुधार : अगर इंद्रजीत की क्रेडिट कार्ड लिमिट ज्यादा है और वह क्रेडिट कार्ड पर 50 फीसदी से कम खर्च करते हैं तो इसका मतलब है कि क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करने का उनका अनुपात कम है। इससे क्रेडिट रिकॉर्ड और क्रेडिट स्कोर सुधारने में मदद मिलेगी।

3.  लोन लेने में आसानी : ज्यादा क्रेडिट लिमिट और उसके मुकाबले इस्तेमाल के कम अनुपात से बैंक इंद्रजीत को आर्थिक रूप से जिम्मेदार उपभोक्ता के रूप में वर्गीकृत करेंगे। जब वह लोन के लिए आवेदन करेंगे तो यह सब उनके पक्ष में होगा।

4.  इमरजेंसी या विदेश यात्राओं के लिए बहुत अच्छा है : क्रेडिट कार्ड की लिमिट ज्यादा होना बड़ी मुसीबतों और समस्याओं, जैसे मेडिकल इमरजेंसी या विदेश में टिकटों और होटल रूम की बुकिंग में मदद मिल सकती है।

5.  ज्यादा लाभ :उच्च क्रेडिट लिमिट के कार्ड आमतौर पर बेहतर क्वॉलिटी और अपग्रेड किए गए क्रेडिट कार्ड के साथ आते हैं। इसका मतलब यह है कि इंद्रजीत को कई अन्य सुविधाएं मिल सकती हैं। उन्हें एयरपोर्ट के लॉन्ज तक पहुंच मिल सकती है। इसके साथ ही ज्यादा छूट और बेहतर डील मिल सकती है।

ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड की व्यापक रेंज प्रदान करता है, जो उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं के अनुसार तरह-तरह के लाभों के साथ आती है। इसमें ग्राहक अपने खर्च करने के पैटर्न के आधार पर ऐज रिवॉर्ड प्वाइंट्स के भी हकदार होंगे। आप उन्हें कई आकर्षक डील और ऑफर्स के लिए रिडीम कर सकते हैं।

ऐक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड्स के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें

डिस्क्लेमर: इस लेख के लेखन की जिम्मेदारी, कॉन्टेंट क्रिएशन और क्यूरेशन फर्म, द सोर्स ने संभाली है। ऐक्सिस बैंक किसी भी तरह से लेखकों के विचारों को प्रभावित नहीं करता। इस लेख की समाग्री या जानकारी के आधार पर वित्तीय निर्णय लेने पर उपभोक्ता को होने वाले किसी भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष नुकसान के लिए द सोर्स जिम्मेदर नहीं होगा। कोई भी वित्तीय निर्णय लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें।

x