• 3.0% से शुरू अधिक जानिए

एक्सिस मोबाइल के साथ बैंकिंग अब आपकी उंगलियों पर है! एक्सिस मोबाइल के लिए डाउनलोड लिंक प्राप्त करने के लिए 8422992272 मिस्ड कॉल दें।

बंद करे

एक ऑनलाइन करंट अकाउंट के साथ अपने व्यवसाय को बढ़ावा दें 

5 मिनट, दिसंबर 15, 2021

26 साल की शर्ली फर्नांडिस एक महत्वाकांक्षी फैशन डिजाइनर हैं। एक प्रतिष्ठित संस्थान से डिजाइनिंग का कोर्स पूरा करने के बाद, उसे शुरू में दोस्तों और रिश्तेदारों से कुछ ऑर्डर मिलने लगे। वह अब अपने डिजाइन किए गए कपड़ों को स्टॉक करने के लिए कुछ स्थानीय खुदरा श्रृंखलाओं के साथ गठजोड़ करने की प्रक्रिया में है।

online current account

इस रीति से वह एक करंट अकाउंट खोलना चाहती है, क्योंकि इससे उसे अपना व्यवसाय सुचारू रूप से चलाने में मदद मिलेगी। एक करंट अकाउंट उसे राशि जमा और निकासी करने, चेक जारी करने, आर.टी.जी.एस., एन.ई.एफ.टी या आई.एम.पी.एस. जैसे कैशलेस लेनदेन करने की अनुमति देगा। जरूरत पड़ने पर वह ओवरड्राफ्ट सुविधा का भी उपयोग कर सकती है। करंट अकाउंट कैसे खोला जाए यह समझने के लिए शर्ली ने अपने एक्सिस बैंक रिलेशनशिप मैनेजर (आर.एम.) से संपर्क किया। आर.एम. ने उसे ऑनलाइन करंट अकाउंट खोलने का सुझाव दिया!

डिजिटल करंट अकाउंट
शर्ली अपने घर से बिना एक्सिस बैंक की शाखा में जाए भी एक डिजिटल करंट अकाउंट खोल सकती है। एक डिजिटल करंट अकाउंट खोलने के लिए, उसे केवल आधार कार्ड, पैन कार्ड और मोबाइल नंबर से जुड़े आधार कार्ड की आवश्यकता होगी । वी-के.वाई.सी. को पूरा करने के लिए उसे एक कैमरा-सक्षम डिवाइस (जैसे स्मार्टफोन, टैबलेट, आदि) की भी आवश्यकता होगी, जो इंटरनेट से जुड़ा हो।

के. वाय. सी. और खाता प्रारंभण प्रक्रिया
नो यौर कस्टमर (Know your Customer) अर्थात के.वाई.सी आवश्यकताओं को पूरा करने और खाता खोलने की प्रक्रिया एक सरल, चार चरणों वाली प्रक्रिया है।
पहले चरण में डिजिटल करंट अकाउंट पेज पर जाकर पैन, आधार और आधार से जुड़े मोबाइल नंबर का विवरण प्रदान करना शामिल है। इसे सत्यापित करने के लिए मोबाइल पर एक ओ.टी.पी. भेजा जाएगा।
एक बार मोबाइल नंबर सत्यापित हो जाने के बाद, शर्ली को दूसरा चरण पूरा करना होगा जो कि प्रोफाइल सेक्शन है। शर्ली को अपना व्यक्तिगत, पारिवारिक और व्यावसायिक विवरण दर्ज करके अपना प्रोफ़ाइल सेट करना होगा। मूल विवरण जैसे नाम, फोटो और पता आदि आधार से प्राप्त किए जाएंगे।
एक बार प्रोफ़ाइल सेट हो जाने के बाद, तीसरे चरण में शर्ली के लिए वीडियो आधारित के.वाई.सी. आयोजित की जाएगी। यहां, एक्सिस बैंक के कर्मचारी केवाईसी के लिए वीडियो कॉल शुरू करेंगे। शर्ली को अपने डिवाइस पर वीडियो/माइक्रोफोन एक्सेस सक्षम करना होगा और अपना पैन कार्ड संभाल कर रखना होगा। बैंक के कर्मचारी उसके विवरण की पुष्टि करने के लिए उससे कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं, शर्ली के साथ-साथ उसके पैन कार्ड का स्क्रीनशॉट भी ले सकते हैं।
वी - के. वाय. सी. सफल होने पर, अगला और अंतिम चरण उसके डेबिट कार्ड पर एक नाम दर्ज करना और खाते में राशि जमा करना है। आर.एम. ने शर्ली से कहा, कि भविष्य में किसी भी तरह की जटिलताओं से बचने के लिए उसे सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए कि नाम सही है या नहीं।

खाता प्रारंभण पर शर्ली को खाते में कुल 10,590 रुपये की राशि जमा करनी होगी, जिसमें 10,000 रुपये प्रारंभिक धन राशि होगी और 590 रुपये (जी.एस.टी. सहित) अनिवार्य डेबिट कार्ड शुल्क के लिए होंगे। फंडिंग नेट बैंकिंग, उसके डेबिट कार्ड या यू.पी.आई. के जरिए हो सकती है।

एक बार खाता सफलतापूर्वक फंड हो जाने के बाद, सिस्टम शर्ली को उसके खाते के विवरण और ई-डेबिट कार्ड के विवरण प्रदर्शित करने वाले एक पृष्ठ पर निर्देशित करेगा, जिसमें उसके ई-डेबिट कार्ड के लिए पिन सेट करने का विकल्प होगा। शर्ली को अपने खाते और वर्चुअल डेबिट कार्ड के विवरण के साथ एक पासवर्ड-संरक्षित ईमेल भी प्राप्त होगा।

आर.एम. ने शर्ली को बताया कि वी-के.वाई.सी. और फंडिंग के सफल समापन के बाद, विभिन्न कारकों के आधार पर, उसके खाते को सक्रिय होने में एक घंटे से लेकर कुछ दिनों तक का समय लग सकता है।

एक बार खाता सक्रिय हो जाने के बाद शर्ली लेन-देन शुरू कर सकती है और अपने एक्सिस बैंक डिजिटल करंट अकाउंट द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों का आनंद ले सकती है। उसे एक डेबिट कार्ड भी प्राप्त होगा, जिसे उसके संचार पते पर भेज दिया जाएगा।

[Also Read: 8 Key Factors to Look at Before Opening a Current Account]

खता प्रारंभण के लाभ
शर्ली के एक्सिस बैंक डिजिटल चालू खाते के प्रमुख लाभों में शामिल हैं:

  • 250 से अधिक बैंकिंग सेवाओं की उप्लभ्धि
  • शून्य मासिक सेवा शुल्क (ग्राहक प्रति वर्ष 1416 रुपये बचाता है)।
  • शून्य क्षेत्र सत्यापन
  • शून्य एन.एफ.टी.आर.
  • दस्तावेज़ अपलोड की अनावश्यकता
  • Amazon, Flipkart (ऍमेज़ॉन, फ़्लिपकार्ट) और अन्य चयनित ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ग्रैब डील्स के माध्यम से डेबिट कार्ड/ई-डेबिट कार्ड लेनदेन पर प्रत्येक 6 महीने के लिए रूपए 1,000 की 15% तक की बचत।
  • रुपये 2 लाख का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा।
  • हवाई दुर्घटना बीमा रु. 1 करोड़ ।
  • ई-डेबिट कार्ड पर 1% कैश बैक और हर महीने 1 BOGO (बाय वन गेट वन) मनोरंजन ऑफ़र सहित कई अन्य लाभ।

एक्सिस बैंक डिजिटल चालू खाते के बारे में अधिक जाने।

सूचना: यह लेख केवल निदेशन के उद्देश्य के लिए है। इस लेख में व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं और बंधक नहीं कि एक्सिस बैंक लिमिटेड और उसके कर्मचारियों के विचार भी हों। एक्सिस बैंक लिमिटेड और / या लेखक सामग्री और सूचना के आधार पर पाठक द्वारा किए गए किसी भी वित्तीय निर्णय की प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष नुकसान या देयता के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। कोई भी वित्तीय निर्णय लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें।

x