एक्सिस मोबाइल के साथ बैंकिंग अब आपकी उंगलियों पर है! एक्सिस मोबाइल के लिए डाउनलोड लिंक प्राप्त करने के लिए 8422992272 मिस्ड कॉल दें।

बंद करे

सेविंग्स अकाउंट से लेन देन के अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं

5 मिनट, नवंबर 12, 2019

जब अपनी कंपनी द्वारा डाउनसाइज़िंग के कारण शालिनी ने अपनी नौकरी खो दी, तो वह बहुत चिंतित नहीं थी। वह जानती थी कि अपने सेविंग्स बैंक अकाउंट में बचाई हुई रकम लगभग छह महीने तक, उनके रहन-सहन लोन रिपेमेंट और नियमित मासिक बिल इत्यादि के खर्च चुकाने के लिए पर्याप्त होगी । इस झटके से बचने के लिए उन्हे अपनी दीर्घकालिक बचत, निवेश यंत्रो पर निर्भर रहने की ज़रुरत नहीं थी। आपातकालीन निधि की बदौलत शालिनी के पास अपनी योग्यता और अनुभव अनुसार दूसरी नौकरी तलाशने का समय था।

guide to FASTag

परिमल के बेटे को उत्कृष्ट इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश मिला परन्तु फीस अदा करने के लिए बहुत कम समय बचा रहने और कॉलेज की फीस एक किश्त में देय होने के कारण, परिमल के पास उनके निवेशों से पैसा निकालने का समय नहीं था, अतः उन्हे अपने सहयोगियों से पैसा उधार लेना पड़ा। यदि ऐसा नहीं करते तो उनके बेटे ने अपनी सीट खो दी होती। इसलिए, भविष्य में ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए उन्होंने फैसला किया है कि अब से, वह भी अप्रत्याशित खर्चों को पूरा करने के लिए अपने सेविंग्स बैंक अकाउंट में कुछ पैसे अलग से रखेंगे ताकि, भविष्य में जब उनके बेटे की उच्च शिक्षा का समय हो, तब वे आर्थिक रूप से तैयार रहे ।

अपने भविष्य के लिए बचत करना समझदारी है। लेकिन ज्यादातर लोग सभी नियमित भुगतान जैसे - ईएमआई, क्रेडिट कार्ड से भुगतान, मासिक घरेलू खर्च आदि चुकाने के बाद जो बचा है, केवल उसी को बचत समझते हैं, जबकि कुछ लोग बैंक फिक्स्ड डिपॉज़िट या म्यूचुअल फंड में बचत करते हैं। लेकिन अगर आपने आपातकालीन खर्चों के लिए विशिष्ट प्लानिंग नहीं की है तो मुसीबत के वक़्त बरसों से की गयी बचत की सारी जमापूंजी ख़त्म हो सकती है।

इस दृष्टिकोण के साथ जोखिम यह है कि: एक, आप परिपक्वता से पहले अपने एफडी को तुड़वा लेते हैं या सार्थक रिटर्न अर्जित करने से पहले अपने म्यूचुअल फंड को रिडीम कर लेते हैं। इस आर्थिक नुकसान से उबरना मुश्किल हो सकता है। क्योंकि प्रत्येक वित्तीय साधन एक विशेष वित्तीय लक्ष्य के लिए निर्धारित है, उस लक्ष्य में अचानक पैसों के हुए नुक्सान से बाधा उत्पन्न हो सकती है । तथा अगर उस लक्ष्य की सीमा तेजी से पास आ रही है, तो आपके पास निश्चित रूप से अचानक हुए नुक्सान से उबरने के लिए पर्याप्त समय नहीं हो सकता।

मोहन और लता का उनके बेटी की शादी के दौरान कुछ ऐसा ही अनुभव था। शादी से छह महीने पहले मोहन के वृद्ध पिता गिर गये और उन्हें हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी करवानी पड़ी । हालांकि वह परिवार के स्वास्थ्य बीमा योजना में सहभागी थे, यह राशि जटिल सर्जरी, पोस्ट-ऑपरेटिव परीक्षण और दवाओं की एकजुट कीमत के लिए अपर्याप्त थी। परिणामर्थ उन्हे अपनी बेटी की शादी के लिए बचाये गये पैसे इस्तेमाल करने पड़े। इसके बजाय, अगर वे सेविंग्स बैंक अकाउंट में कुछ पैसा अलग रख देते, तो वे चिकित्सा खर्च के लिए बेहतर रूप से तैयार रह पाते ।

इन उधाहरणो के अनुकूल आप भी अपनी भविष्य कालीन खर्च/आर्थिक चुनौतियों के लिए प्रबंध रख सकते है, वह भी अपनी सेविंग्स अकाउंट का एक इमरजेंसी फण्ड के तौर उपयोग कर!

एमरजेंसी फंड का निर्माण करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखें:

  • इस राशि को किसी भी परेशानी के बिना, कभी भी उपयोग करना आसान होना चाहिए। ताकि बिना किसी चेतावनी के अगर कोई आपातकालीन स्थिति आती है, आवश्यक धन तत्काल उपलब्ध हो। इसलिए, सेविंग्स बैंक अकाउंट आपातकाल के लिए पैसे बचाने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।
  • विथड्रॉल के लिए कोई शर्त नहीं होनी चाहिए। लॉक-इन अवधि के साथ कोई भी निवेश निश्चित लक्ष्यों के लिए अधिक अनुकूल है क्योंकि आप लक्ष्य के लिए समय क्षितिज के साथ निवेश की परिपक्वता का समय निर्धारित कर सकते हैं। लेकिन ऐसे प्रसंगो के लिए, जहा आपको धन की तुरंत आवश्यकता है, एक सेविंग्स बैंक अकाउंट अधिक उपयुक्त है। तथा इसपर अचानक पैसे निकाले पर किसी प्रकार की कटौती शुल्क से अधिक नुकसान नहीं होगा।
  • निवेश जोखिम-मुक्त होना चाहिए। चूँकि आप अपने नियंत्रण से परे कारणों के लिए पैसे अलग इकट्ठा कर रहे हैं, धन की आवश्यकता होने पर ये उपलब्ध होना चाहिए। बाजार से जुड़ा निवेश जो उच्च रिटर्न प्रदान करता है वह अस्थिर हो सकता है। इसलिए, एक सेविंग्स बैंक अकाउंट चुनें जो आपकी बचत को सुरक्षित रखता है और आपके धन के लिए सुरक्षा प्रदान करता है।

इस तरह आप अपने सेविंग्स अकाउंट से लेन देन के अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं। चूंकि आपके सेविंग्स बैंक अकाउंट में निवेशित राशि की कोई सीमा नहीं है, इसका उपयोग आपातकालीन निधि बनाने के लिए करें। आदर्श रूप से, अपने तीन से छह महीने तक के आवश्यक खर्चों के लिए पर्याप्त धन बनाए रखें। और सुनिश्चित करें कि आप इस पैसे का इस्तेमाल तब तक नहीं करें जब तक कि कोई आकस्मिक स्थिति न हो!

सूचना: यह लेख केवल निदेशन के उद्देश्य के लिए है। इस लेख में व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं और बंधक नहीं कि एक्सिस बैंक लिमिटेड और उसके कर्मचारियों के विचार भी हों। एक्सिस बैंक लिमिटेड और / या लेखक सामग्री और सूचना के आधार पर पाठक द्वारा किए गए किसी भी वित्तीय निर्णय की प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष नुकसान या देयता के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। कोई भी वित्तीय निर्णय लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें।

x