एक्सिस मोबाइल के साथ बैंकिंग अब आपकी उंगलियों पर है! एक्सिस मोबाइल के लिए डाउनलोड लिंक प्राप्त करने के लिए 8422992272 मिस्ड कॉल दें।

बंद करे

शादी की तयारी दौरान इन मूल्यवान धन प्रबंधन को याद रखे

8 मिनटनवंबर 22, 2019

अपने विवाह के लिए खरीदारी, तैयारी करने के साथ साथ; ये भी सुनिश्चित करें कि आप एक जोड़े के रूप में एक आनंदमय वित्तीय भविष्य के लिए तैयार हैं ।

निश्चित रूप से, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि शादी समारोह के लिए सभी व्यवस्थाएं सही तथा यादगार हों। लेकिन यह भी याद रखें कि रिश्ते की स्थिति में जब आप एक से दो हो जाते हैं तो इस बदलाव का असर आपके व्यक्तिगत वित्त पर झलकता है ।

इससे पहले कि आप बारीकियों में जाएं, पैसे के प्रति एक-दूसरे के इस दृष्टिकोण को समझना आवश्यक है कि --- आपके लिए धन का क्या अर्थ है। वित्तीय लक्ष्यों की चर्चा करें कि आप दोनों की कल्पना / इच्छा है और उन लक्ष्यों को पूरा करने का इरादा ज्ञात रखते। साथ ही, एक यथार्थवादी आकलन के लिए अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति का और देनदारियों के बारे में संज्ञान लें (आपको क्या और कितना देना है); ताकि भविष्य में, आर्थिक गतिविधिया मतभेद का कारण न बने ।

guide to FASTag

प्रारंभ में, बच्चे नहीं होने और दोहरी आय (यह मानते हुए कि आप दोनों कमाते हैं) के साथ, उन खर्चों के बारे में भी बात करें जिन्हें आप संयुक्त रूप से साझा करेंगे। यह समझना महत्वपूर्ण है कि आप दोनों जीवन में कुछ बड़े और महत्वपूर्ण वित्तीय लक्ष्यों को कैसे पूरा करेंगे, जैसे कि घर खरीदना, बच्चे की भविष्यकालीन ज़रूरतें (शिक्षा और शादी का खर्च), सेवानिवृत्ति, आदि।

अपने तथा अपने जोड़ीदार के धन प्रबंध रचते हुए, निम्न बातों का ध्यान रखें ।

  • अत्यधिक फिजूलखर्ची पर नज़र रखें, अपने खर्च करने की आदतों पर नज़र रखें, अपने व्यक्तिगत वित्त पर नियंत्रण रखें और अपने वित्तीय भविष्य की सुरक्षा करें।
  • एक बचत खाता व्यक्तिगत वित्त का प्रबंधन करने का आधार है। इसलिए, चाहे आपकी आर्थिक स्थिति कैसी भी हो, आप कोई भी काम करते हों या कहीं भी निवास करते हों, आपके पास एक बचत खाता होना चाहिए। इसके अतिरिक्त शादीशुदा जोड़ों के लिए कम से कम एक संयुक्त खाता होना चाहिए।
  • विशेष बचत खातों को कुछ उद्देश्यों के लिए सौंपा जा सकता है: जैसे बिलों का भुगतान करने के लिए, आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए, निवेश की जरूरतों आदि।
  • उत्पादक निवेश साधन चुने - सिर्फ बचत पर निर्भर होना समझदारी नहीं; पर्याप्त धन साधने के लये विविध निवेश यंत्रों का उपयोग करें । परन्तु यह याद रखे की आपके मेहनत से अर्जित धन को बढ़ाने वाले तरीकों में विवेकपूर्ण निवेश करने की आवश्यकता है, ताकि आप उच्च प्रतिफल अर्जित करें, प्रभावी ढंग से दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों को मद्दे नज़र रख वित्तीय सुरक्षा प्रबंध करें।
  • निवेश दौरान अपनी आयु, जोखिम निति, निवेश उद्देश्य, वित्तीय लक्ष्य औ तथा समय-सीमा निर्धारित करें, तद्पश्च्यात निवेश मार्ग चुनते हैं।
  • चूँकि निवेश एक व्यक्तिवादी निर्णय है, इसलिए, जो अन्य करते हैं, उसका आँख बंद करके पालन न करें। अपनी वित्तीय भलाई के लिए धन निर्माण का प्रयास करते समय एक वैयक्तिक दृष्टिकोण का पालन करें।
  • विविधीकरण और परिसंपत्ति आवंटन के दृष्टिकोण से, फिक्स्ड और सुरक्षित रिटर्न के लिए बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में कुछ धन रखना फायदेमंद है। जब आप एफडी का कार्यकाल चुनते हैं, तो अपने आकस्मिक खर्चों पर विचार करें, जिससे समय से पहले निकासी से बचा जा सके।
  • आप व्यवस्थित रूप से धन का निर्माण करने के लिए रिकरिंग डिपॉज़िट (आरडी) सुविधा का भी विचार कर सकते हैं, बशर्ते आप उसके निवेश किस्त और समय मापदंडो से अनुकूल हो । एक्सिस बैंक के साथ आप मात्र मासिक 500 रुपए के षुल्क पे ऑनलाइन आर डी खोल सकते हैं।
  • अपने दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्यों के लिए, आप म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड की विभिन्न श्रेणियां हैं - इक्विटी, डेट, हाइब्रिड, सॉल्यूशन-ओरिएंटेड, और प्रत्येक श्रेणी की विभिन्न उप-श्रेणियां। हर प्रकार की म्यूचुअल फंड स्कीम का अपना विशिष्ट निवेश उद्देश्य और रणनीति होती है। इसलिए, अपने व्यापक निवेश उद्देश्य और वित्तीय लक्ष्य/लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए विवेकपूर्ण रूप से म्यूचुअल फंड योजनाओं का चयन करें। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सही म्युचुअल फंड चुनने के लिए आप वित्तीय सलाहकार से सलाह ले।
  • अपने लिए सर्वोत्तम बीमा लें - जब बीमा की बात आती है, तो आपका उद्देश्य जोखिम की क्षतिपूर्ति होना चाहिए, जिससे आपके आश्रितों को किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के होते वित्तीय नुकसान से बचाया जा सके। एक विवेकपूर्ण / वैज्ञानिक दृष्टिकोण से निर्णय लिए अपने वित्तीय ज़रूरतों का आकलन कर एक इष्टतम जीवन बीमा कवर खरीदना महत्वपूर्ण है । जीवन बीमा कवर की आवश्यकता का अनुमान लगाने के लिए एक्सिस बैंक के जीवन बीमा कैलकुलेटर का उपयोग करें।
  • आकस्मिक खर्चों के लिए योजना तैयार रखें जीवन कई जोखिमों और खर्च जैसे कि रोज़गार हानि, बीमारी, चिकित्सा व्यय, प्राकृतिक आपदाओं की वजह से अप्रत्याशित व्यय (घर, कार की मरम्मत) के आधीन हैं और इससे आपकी बचत पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। इस प्रकार के आकस्मिक खर्चों के लिए रखे गए पैसों को बचाये रखना बीमा से भी ज़्यादा महत्वपूर्ण है।
  • आपका एमरजेंसी फंड नियमित मासिक अपरिहार्य खर्च के छह महीने तक का होना चाहिए। साथ ही, यदि आपके और आपके परिवार के सदस्यों का मेडिकल इतिहास है, तो चिकित्सा आपात स्थितियों के लिए अतिरिक्त 5% -10% प्रबंधित रख्खे ।
  • अलग -अलग बचत बैंक खाते / एक जमा सावधि या ओवरनाइट लिक्विड फण्ड अपने धन को नियोजित करना आकस्मिक योजना उद्देश्य के लिए उपयुक्त विकल्प हैं। इस लक्ष्य में आर्थिक कमी होने पर आप पर्सनल लोन की भी विचार कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक मैक्स लाइफ इन्शुरन्स और एल आय सी के सहयोग संग आपकी सेवा में विभिन्न बिमा योजनाए प्रदान करता हैं। बिमा योजनाओ पर अधिक जानकारी पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।

सूचना: यह लेख केवल निदेशन के उद्देश्य के लिए है। इस लेख में व्यक्त किए गए विचार व्यक्तिगत हैं और बंधक नहीं कि एक्सिस बैंक लिमिटेड और उसके कर्मचारियों के विचार भी हों। एक्सिस बैंक लिमिटेड और / या लेखक सामग्री और सूचना के आधार पर पाठक द्वारा किए गए किसी भी वित्तीय निर्णय की प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष नुकसान या देयता के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। कोई भी वित्तीय निर्णय लेने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें।

x